जिन्ना की तस्वीर को लेकर एएमयू में बवाल, पथराव व लाठीचार्ज

जिन्ना की तस्वीर को लेकर एएमयू में बवाल, पथराव व लाठीचार्ज



अलीगढ़। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के यूनियन हॉल में मो. अली जिन्ना की लगी तस्वीर को लेकर बुधवार को माहौल उस वक्त गर्म हो गया, जब अमुवि के छात्र और हिंदू संगठन आमने सामने आ गए। जहां हिन्दू संगठन विवि से जिन्ना की तस्वीर हटाने की मांग को लेकर प्रदर्शन करते हुए जिन्ना का पुतला फूंका और फिर परिसर में घुसकर सुरक्षा बल के जवानों से मारपीट की।

वहीं, इसकी खबर मिलते ही एएमयू छात्र संघ के सदस्य व छात्र भी वहां आ गए। दोनों का आमना-सामना होने की स्थिति में पुलिस सामने आई और हस्तक्षेप कर मामला शांत कराया। लेकिन कुछ देर बाद छात्र और पुलिस के बीच झडप हो गई। छात्रों ने पुलिस पर पथराव किया तो पुसिल ने छात्रों पर लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले छोड़े। जिसमें आधा दर्जन छात्र घायल बताए जा रहे है। मौके पर तनाव की स्थिति को देखते हुए एएमयू पर कई थानों की पुलिस, आरएएफ तैनात कर दी गई है।

यह भी पढ़ें …. यूपी: आंधी तूफान ने मचाई तबाही, 34 लोगों की मौत

जानकारी के मुताबिक जिन्ना की तस्वीर हटाने की मांग को लेकर दोपहर करीब 1ः30 बजे हिन्दू जागरण मंच और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के आधा दर्जन कार्यकर्ता सर्किल पर जा पहुंचे और जिन्ना का पुतला फूंका। तभी एएमयू के सुरक्षा कर्मियों ने कार्यकर्ताओं को पकड़ लिया और एएमयू परिसर में ले गए। आरोप है कि वहां पर कार्यकर्ताओं के साथ अभद्रता की गई। इसके बाद पुलिस ने सभी को थाना सिविल लाइंस ले जाकर छोड़ दिया।

 

इस घटना की जानकारी जैसे ही अन्य कार्यकर्ताओं को हुई तो वे भी थाना सिविल लाइंस पहुंच गए। इसके बाद करीब डेढ़ दर्जन कार्यकर्ता थाने से सीधे एएमयू पहुंचे। वहां पर सुरक्षा कर्मी ने रोकने की कोशिश की तो उससे मारपीट कर दी। दूसरी ओर एएमयू छात्र संघ के पदाधिकारी और अन्य छात्र भी आ गए। कुछ देर बाद छात्र एएमयू सर्किल से निकल कर मुख्य गेट के सामने आए पहुंचे तो पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की। आरोप है कि एसपी क्राइम और आरएएफ कमांडेंट के साथ अभद्रता कर अन्य पुलिस अधिकारियों को भी यहां धक्का दे पुलिस पर पथराव किया तो जवाब में पुलिस ने छात्रों पर लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले छोड़े। जिसमें आधा दर्जन छात्र घायल बताए जा रहे है।

 

यह भी पढ़ें ….  बसपा विधानसभा प्रभारी ने सेक्टर अध्यक्षों का किया गठन

एसीएम द्वितीय अनिल त्रिपाठी ने बताया कि छात्रों द्वारा पथराव करने पर लाठी चार्ज किया गया है। नियंत्रण के लिए पुलिस द्वारा आंसूगैस के गोले छोड़े हैं। अभी बवाल जारी है। वहीं एसपी सिटी अतुल श्रीवास्तव ने बताया कि एएमयू के छात्र शहर की ओर बढ़ रहे थे। पुलिस ने इन्हें रोकने की कोशिश की। छात्रों के अधिकारियों के साथ अभद्रता की और पथराव कर दिया। आवश्यक बल का प्रयोग करते हुए छात्रों को खदेड़ा गया है। स्थिति कंट्रोल में है। छात्र यदि कोई तहरीर देते हैं तो मामला दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

उधर एसपी क्राइम आशुतोष द्विवेदी ने कहा कि छात्रों की भीड़ जब थाने की ओर जा रही थी तो उन्हें समझाने का प्रयास किया। उसी दौरान मेरे और आरएएफ के कमांडेंट समेत कई अधिकारियों से अभद्रता की गई। पुलिस ने लाठी फटकारीं और आंसू गैस छोड़ी गई।

यह भी पढ़ें ….  बीआर मेमोरियल के छात्रों ने टॉप फाइव में बनाया स्थान


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *