शेयर बाजार: आगामी सप्ताह में आर्थिक आंकड़ें तय करेंगे बाजार की चाल

शेयर बाजार: आगामी सप्ताह में आर्थिक आंकड़ें तय करेंगे बाजार की चाल



 

मुंबई। अगले सप्ताह शेयर बाजार की चाल घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक आंकड़ों, वैश्विक बाजारों के रुख, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) और घरेलू संस्थापक निवेशकों (डीआईआई) द्वारा किए गए निवेश, डॉलर के खिलाफ रुपए की चाल और कच्चे तेल की कीमतों का प्रदर्शन मिलकर तय करेंगे। भारतीय शेयर बाजार शुक्रवार (2 मार्च) को होली के अवसर पर बंद रहेंगे। अगले हफ्ते वाहन कंपनियों के शेयरों पर नजर रहेगी, क्योंकि वाहन कम्पनियां फरवरी की बिक्री के आंकड़े गुरुवार (1 मार्च) से जारी करेंगी।

यह भी पढ़ें :- युवाओं की ऊर्जा को हम दे रहे सही दिशा : योगी

मार्किट इकॉनमिक्स देश के विनिर्माण क्षेत्र के फरवरी के आंकड़े बुधवार (28 फरवरी) को जारी करेगी। निक्केई इंडिया मैनुफैक्चरिंग पर्चेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स या पीएमआई जनवरी में 52.4 पर था, जबकि दिसंबर (2017) में यह पांच सालों के उच्च स्तर 54.7 पर था। इस सूचकांक में 50 से कम का अंक मंदी का तथा 50 से ऊपर का अंक तेजी का संकेत है।

सरकार सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की चालू वित्त की तीसरी तिमाही के आंकड़े बुधवार (28 फरवरी) को जारी करेगी। दूसरी तिमाही में देश की जीडीपी की विकास दर 6.3 फीसदी थी, जबकि पहली तिमाही में यह 5.7 फीसदी थी।

वैश्विक मोर्चे पर, कैक्सिन चाइना जनरल मैनुफैक्चरिंग पीएमआई का फरवरी का आंकड़ा, आईएचएस मार्किट यूरोजोन मैनुफैक्चरिंग पीएमआई का फरवरी का आंकड़ा और आईएचएस मार्किट यूएस मैनुफैक्चरिंग पीएमआई का फरवरी का आंकड़ा गुरुवार (1 मार्च) को जारी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :- किशोरी की गर्दन काट कर हत्या, आरोपी गिरफ्तार

अमेरिका में नए घरों की बिक्री का जनवरी का आंकड़ा सोमवार (26 फरवरी) को जारी किया जाएगा। अमेरिका की 2017 की चौथी तिमाही का जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) का आंकड़ा और बिना बिके घरों की संख्या का जनवरी का आंकड़ा बुधवार (28 फरवरी) को जारी किया जाएगा।


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *