प्रदेश सरकार करेगी 10 हजार सूर्य मित्रों की भर्ती

प्रदेश सरकार करेगी 10 हजार सूर्य मित्रों की भर्ती



प्रदेश सरकार करेगी 10 हजार सूर्य मित्रों की भर्ती
प्रदेश सरकार करेगी 10 हजार सूर्य मित्रों की भर्ती

लखनऊ। प्रदेश के अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि प्रदेश में वैकल्पिक ऊर्जा कार्यक्रम को प्रभावी रुप से क्रियान्वित करने के लिए 10 हजार सूर्य मित्रों की भर्ती की जाएगी। उन्होंने कहा है कि सोलर पावर प्लांट लगाने वाली कम्पनियों को कुशल मानव श्रम उपलब्ध हो सकेगा। यह सूर्य मित्र कम्पनियों की सहायता एवं मेंटीनेस में अपनी सेवाएं देंगे तथा रोजगार का अवसर मिलेगा। सूर्य मित्र योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण उपलब्ध है और लखनऊ विश्वविद्यालय में  भी स्नातक स्तर  तक सौर ऊर्जा पाठ्यक्रम चलाए जा रहें है जो स्वागत योग्य कदम है।

यह भी पढ़ें :- फूलपुर-गोरखपुर लोक सभा सीट पर उप निर्वाचन के लिए 11 मार्च को होगा मतदान

प्रदेश के अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री ब्रजेश पाठक ने पाठक इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसियशन एवं नेडा द्वारा आयोजित आल इंडिया सोलर समिट-2018 के उद्घाटन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि सौर प्रदर्शनी का आयोजन विगत पांच वर्षों से करते आ रहें है, जिससे न केवल सौर ऊर्जा कम्पनियों को अपने उत्पाद एवं सेवाएं प्रदर्शित करने का अवसर प्राप्त हो रहा है अपितु सौर ऊर्जा के उपभोक्ताओं को लाभ भी हो रहा है।

यह भी पढ़ें :- पीएनबी घोटाला: प्रधानमंत्री ने कहा, आर्थिक गड़बडिय़ां स्वीकार नहीं, कड़ी कार्रवाई होगी

पाठक ने कहा कि जहां सौर ऊर्जा का प्रयोग बढ़ेगा वहीं सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए समान और उपकरण बनाने के उद्योग भी पनपेंगे। उन्होंने बताया कि प्रदेश में भी वर्ष 2022 तक 10,700 मेगावाट सौर ऊर्जा के उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें से 4300 मेगावाट सौर ऊर्जा रुफटॉप सोलर संयंत्रों से उत्पादित करने का लक्ष्य है। मुझे पूर्ण विश्वास है कि आल इंडिया सोलर समिट का आज जो आगाज हुआ है। इससे प्रदेश सरकार के लक्ष्यों की प्राप्ति में बहुत सहायता मिलेगी। पाठक ने कहा कि जन आंदोलन चला कर हम वैकल्पिक ऊर्जा के प्रति आमजनों को जागरुक कर इसके ओर आकर्षित कर सकते हैं यह पर्यावरण के लिए भी अनुकूल होगी।

यह भी पढ़ें :- पुलिस ने हिमांशु के शव को कब्र से निकालकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *